होम  /  अवसर   /  शर्तें और गोपनीयता
Privacy Policy

गोपनीयता नीति :-

shadow

इस गोपनीय नीति का उद्देश्य ग्लेज ट्रेडिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट (www.globalglaze.com) के माध्यम से कंपनी द्वारा आपकी जानकारी के लिए निर्धारित किये गए मापदंडों से अवगत कराना है। हमारी वेबसाइट के द्वारा आप अपनी जिस निजी जानकारी को दर्ज करते हैं, हम उसे सुरक्षित रखने के लिए वचनबद्ध हैं। इस विवरण से आपको पता चलेगा कि जब आप हमारे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं तो हम क्यों और किस तरह की जानकारी एकत्रित करते हैं और कैसे इसका उपयोग कर आपसे संपर्क बनाये रखते हैं।
ग्लेज के पास समय-समय पर नीति में संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित है।
इस गोपनीय कथन (स्टेटमेंट) के संदर्भ में –
हम, हमारा, हमें का प्रयोग ग्लेज ट्रेडिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ग्लेज के स्वामित्व वाली अन्य संस्थाओं के लिए किया गया है।
आप और आपका का प्रयोग ग्लेज के केवल वितरकों, ग्राहकों, आगंतुकों, उपयोगकर्ताओं और वेबसाइट का इस्तेमाल करने वालों के लिए किया गया है।

1) सूचना संकलन

आप अपनी पूरी, सच, सही और वर्तमान समय की जानकारी देंगे। आप हमें जो भी जानकारी देंगे वो पूर्णतया सुरक्षित रखी जाएगी। हम आपके गेस्ट, संपत्ति के बारे में भी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।
ग्लेज वेबसाइट के माध्यम से निम्नलिखित जानकारी इकट्ठी कर सकते हैं-
पंजीकरण, बैंक विवरण, सर्वेक्षण और पदोन्नति

क) पंजीकरण

ग्लेज का अधिकृत वितरक बनने के लिए आपको अपनी निजी जानकारी जैसे अपना नाम, उम्र, जन्म तिथि, पता, संपर्क संबंधी जानकारी, ईमेल आईडी, लिंग और व्यवसाय के बारे में बताना होगा।

ख) बैंक सम्बन्धी विवरण

ग्लेज और आपके बीच होने वाले भुगतान संबंधी प्रक्रिया के लिए आपको अपना बैंक विवरण देने की जरूरत है जिससे हम चेक या एनईएफटी के माध्यम से आपको भुगतान कर सकें। इस तरह की जानकारी को सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है और हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि जब तक कि आप ऐसा करने के लिए नहीं कहते हैं, तब तक यह जानकारी वेबसाइट पर नहीं दिखाई जाएगी।

ग) प्रतिक्रिया और शिकायतें

ग्लेज के उत्पाद या सेवाओं के लिए आप किसी भी समय इस वेबसाइट के माध्यम से अपनी निजी जानकारी के साथ-साथ प्रतिक्रिया या शिकायत का उल्लेख कर सकते हैं जिससे हम और अधिक बेहतर उत्पाद और सेवाओं के साथ आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

2) आपकी जानकारी का उपयोग

क)    जब भी आप हमारी वेबसाइट के द्वारा अपना काम करने के लिए लॉग इन करना चाहेंगे, हम इस बात को सुनिश्चित करने के लिए आपकी जानकारी का उपयोग करेंगे कि लॉग इन करने वाला व्यक्ति क्या सही उपयोगकर्ता है? अपना अकाउंट लॉग इन करने के लिए आपको पासवर्ड डालना होगा।

ख)    आपके अनुरोध पर प्रतिक्रिया, सेवा प्रदान करने, जांच करने तथा आपके अकाउंट को मेन्टेन करने के उद्देश्य से हम आपकी जानकारी का प्रयोग कर सकते हैं।

3) तीसरे पक्षों से आपकी जानकारी साझा करना

ए)    हम आपको इस बात का भरोसा दिलाते हैं कि हम आपकी निजी जानकारी, वितरण, सेल, ट्रेड, किराया या अन्य किसी प्रकार की जानकारी को किसी तीसरे पक्ष के साथ तब तक साझा नहीं करेंगे जब तक हमें कानूनन इसकी इजाजत नहीं मिल जाती है।

बी)    आपको उचित मार्गदर्शन व अनुकूल अनुभव के लिए हम आपकी जानकारी को किसी उच्च स्तर के वितरक के साथ साझा कर सकते हैं। आप से उच्च स्तर का वितरक आपकी निजी जानकारी का दुरुपयोग न करने तथा जानकारी का उपयोग करते समय गोपनीयता नीति की सभी शर्तों को मानने के लिए बाध्य है।

सी)    हम अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में अपडेट देने और भुगतान के प्रोसेस के लिए किसी तीसरे पक्ष के साथ आपकी जानकारी साझा कर सकते हैं।

डी)    तीसरे पक्ष के साथ आप की व्यक्तिगत जानकारी साझा करते हुए हम आश्वस्त हैं कि आप की जानकारी संविदात्मक और तकनीकी सुरक्षा के तहत इस्तेमाल की जा रही है।

4) बिजनेस स्थानांतरण

ग्लेज या उसके किसी भी हिस्से के विलय, बिक्री, संयुक्त उद्यम, काम, स्थानांतरण आदि की स्थिति में आपके द्वारा दी गई जानकारी को किसी अन्य पक्ष को देने के अधिकार हमारे पास सुरक्षित हैं।

आप अपनी जानकारी में सुधार या बदलाव कर सकते हैं।

जब कभी भी आप मार्केटिंग के उद्देश्य से हमारी वेबसाईट में अपने द्वारा दी गयी जानकारी में सुधार या बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए हमसे अवश्य संपर्क करें ताकि हम उसे अपने रिकार्ड में अपडेट कर सकें या आप चाहें तो वेबसाईट पर आनलाइन जाकर खुद अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

5) कुकीज

एक वेब सर्वर द्वारा एक वेब ब्राउजर के लिए एक संदेश भेजा जाता है। ब्राउजर उस सन्देश को एक टेक्स्ट में सुरक्षित कर लेता है। इसके बाद जब भी ब्राउजर सर्वर से किसी पेज के लिए अनुरोध करता है तो सर्वर को एक सन्देश चला जाता है।

कुकीज का मुख्य उद्देश्य यूजर की पहचान करना है और फिर उनकी जरूरत के हिसाब से वेब पेज तैयार करना है। जब आप कुकीज का प्रयोग कर वेबसाईट डालते हैं तो आपसे एक फॉर्म में आपका नाम और आपकी पसंद आदि जानकारियाँ देने के लिए कहा जा सकता है। यह जानकारी एक कुकी के रूप में इकट्ठा होती है और आपके वेब ब्राउज़र को भेज दी जाती है जो इसे बाद के उपयोग के लिए रख लेता है। अगली बार आप जब भी उस वेबसाईट को देखेंगे तो आपका ब्राउजर वेब सर्वर पर कुकी भेज देगा। सर्वर इस जानकारी का उपयोग वेब पेज को आपकी जरूरत के हिसाब से दिखाने में करेगा। इससे सिर्फ एक सामान्य वेलकम पेज देखने के बजाय आप अपना नाम लिखा वेलकम पेज देखेंगे।

कुकी नाम का यूनिक्स आब्जेक्ट्स मैजिक कुकीज से लिया गया है। यह वह संकेत है जो एक उपयोगकर्ता या प्रोग्राम से जुड़े हैं और उपयोगकर्ता अथवा प्रोग्राम का क्षेत्र बदलने पर बदल जाते हैं। हालांकि आप अपने वेब ब्राउजर (इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर, ओपेरा वेब ब्राउजर, गूगल क्रोम) में बदलाव करके अपनी पसंद के हिसाब से कुकीज की सेटिंग बदल सकते हैं।

6) कुकी में क्या जानकारी इकट्ठा होती हैं?

अधिकांशतः कुकी पेज पर लिखित या प्रदर्शित सामग्री को ब्राउजर में इकट्ठा रखती है। काम करने के लिए कुकी को यह जानने की आवश्यकता नहीं होती कि आप कहाँ से हो। इसे सिर्फ आपके ब्राउजर को याद रखने की आवश्यकता होती है। कुछ वेबसाईट आपकी निजी जानकारी रखने के लिए कुकी का प्रयोग करती हैं। हालांकि यह केवल तभी संभव है जब आपने उस वेबसाईट पर अपनी निजी जानकारी उपलब्ध कराई हो। किसी अन्य व्यक्ति या संस्था द्वारा आपके कुकी फोल्डर को अनधिकृत प्रयोग से रोकने के लिए वैध वेबसाईट कुकी में सुरक्षित इस निजी जानकारी को एनक्रिप्ट करेगी।

कुकीज के छह मापदंड हैं जो उन्हें पास करती हैं :

  • कुकी का नाम।
  • कुकी का महत्व।
  • कुकी की समाप्ति की तारीख- यह निर्धारित करता है कि कितने समय तक कुकी आपके ब्राउजर में सक्रिय रहेगी।
  • वो पाथ जिसके लिए कुकी मान्य है ये वो यूआरएल पाथ सेट करता है जिसमें कुकी हमारे लिए मान्य हो। इस पाथ के बाहर के वेब पेज कुकी का उपयोग नहीं कर सकते।
  • वह डोमेन जो कुकी के लिए मान्य है। जब एक साइट एक डोमेन में बहुत से सर्वरों का उपयोग करती है तब ये उन पेजों के लिए कुकी इनेबल कर देता है।
  • एक सुरक्षित कनेक्शन की आवश्यकता- यह दिखाता है कि कुकी सिर्फ सुरक्षित सर्वर से ही प्रयोग की जा सकती है जैसे एसएसएल द्वारा कोई साईट प्रयोग करना।

7) मैं कुकीज को कैसे इनेबल और डिसेबल कर सकता हूं?

इस सेक्शन में आपको बताया जाएगा की आप कैसे कुकीज को इनेबल और डिसेबल कर सकते हैं। चूंकि कुकीज आपके वेब ब्राउज़र द्वारा रखी जाती हैं इसलिए उनको इनेबल और डिसेबल करने का तरीका आपके द्वारा प्रयोग किये जा रहे वेब ब्राउज़र पर निर्भर करेगा।

क) माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर 8.0 या 9.0 - मेन्यू से ’इंटरनेट आप्शंस’ टूल्स को चुनें और और फिर प्राइवेसी टैब खोलें- अब आप स्लाइडर ब्लॉक को ठीक कर सकते हैं या विभिन्न श्रेणियों की कुकीज को रख सकते हैं। इसके अलावा ’एडवांस्ड’ पर क्लिक कर आप ब्राउजर के व्यवहार पर बेहतर नियंत्रण का प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो वेबसाइट पर होने वाली कुकीज के लिए एक्सेप्ट, ब्लॉक या प्रोम्पट को चुन सकते हैं। आप जिस वेबसाइट (फर्स्ट पार्टी कुकीज) का प्रयोग कर रहे हैं या उस वेबसाइट से जुड़ी किसी अन्य वेबसाइट का भ्रमण कर रहे हैं। थर्ड पार्टी कुकीज का प्रयोग कर कुकीज का बेहतर नियंत्रण कर सकते हैं।

ख) फायरफॉक्स 7.0 - मेन्यू से ’टूल्स ए आप्शंस’ (शायद फायरफॉक्स बटन के नीचे) का प्रयोग करें और फिर प्राइवेसी टैब चुनें। ’फायरफॉक्स विल’ आप्शंस को ’यूज कस्टम सेटिंग फिर हिस्ट्री’ पर सेट करें। अब आप चुन सकते हैं कि आपके द्वारा देखी गई वेबसाइट या थर्ड पार्टी वेबसाइट पर कुकी इनेबल हैं या नहीं और अगर हां तो वह कितने समय तक ऐसी रहेंगी। कुछ विशेष वेबसाइट की सेटिंग को ओवरराइड करने के लिए आप एक्सेप्शन्स बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग) फायरफॉक्स 3.0 - ‘टूल्स ए आप्शंस’ मेन्यू को खोलें और ‘प्राइवेसी’ टैब चुनिए। यहाँ आप चुन सकते हैं कि क्या कुकी इनेबल हैं और अगर हां तो वह कितने समय तक ऐसी रहेगी। कुछ विशेष वेबसाईट की सेटिंग को ओवरराइड करने के लिए आप एक्सेप्शन बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

घ) गूगल क्रोम 5.0 - ‘कस्टमाइज और कंट्रोल’ मेन्यू में जाकर आप्शंस को चुनें और फिर ‘अंडर द बोनेट’ टैब खोलें। ‘प्राइवेसी’ सेक्शन में ‘कंटेंट सेटिंग्स’ बटन पर क्लिक करें और कुकीज टैब खोलें। आवश्यक कुकीज की गतिविधि को सेट करें तथा वेबसाईट पर डालने के लिए एक्सेप्शन बटन (अगर जरूरत हो तो) का प्रयोग करें।

ड़) एप्पल सफारी 5.0 - ‘सेटिंग्स’ मेन्यू में जाकर ‘प्रेफरेंस’ को चुनें और फिर ‘सिक्यूरिटी’ टैब खोलें। अब आवश्यक कुकीज की गतिविधि को सेट करें।

नोट: नोट : कुकीज को डिसेबल करने पर कुछ वेबसाइट सही ढंग से नहीं चलेगी यानी कि इसका मतलब हो सकता है कि आपको वेबसाईट में वो सभी जानकारी दोबारा डालनी पड़ सकती है जो आमतौर पर कुकीज में सुरक्षित रहती हैं।

8) संशोधन

ग्लेज के पास अपनी वेबसाइट www.globalglaze.com पर लिखित नोटिस के माध्यम से इस नीति में किसी भी बिंदु को संशोधित या बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित है। अगर आप इस तरह के संशोधन से सहमत नहीं हैं तो आप ऐसी अधिसूचना के जारी होने के 30 दिनों के अंदर संपर्क कर सकते हैं। ग्लेज के साथ आपके लगातार रिश्ते को सभी संशोधन की सहमति समझा जाएगा।

9) संपर्क करें

अगर आपके पास कोई सुझाव या समस्या है तो आप सीधे हमारी वेबसाइट के जरिये या वेबसाइट पर दिए गए ईमेल लिंक के द्वारा या किसी अन्य साधन से हम से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे। हम इस जानकारी का उपयोग आपके सवालों के जवाब के लिए तथा अपनी ग्राहक सेवा में सुधार करने के लिए आपकी टिप्पणी को रिकार्ड कर सकते हैं।